by - Praveen Bhatt

15 Jul 2020


उत्तराखंड

बड़कोट से पहाड़नामा की रिपोर्ट।

राजेन्द्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में हरेला पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। 15 जुलाई को आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एके तिवारी के मार्गदर्शन में प्रांगण में वृक्षारोपण किया। कार्यक्रम में अंगा, आंवला, कनेर, जामुन व सिल्वर ओक प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। महाविद्यालय के प्रत्येक प्राध्यापक व कर्मचारी द्वारा एक-एक पौधे का रोपण किया गया। इको क्लब के समन्वयक डॉ. जगदीश चन्द्र ने बताया कि  पौधा लगाने वाले प्राध्यापकों ने उनकी सुरक्षा का जिम्मा भी लिया है। वृक्षारोपण कार्यक्रम महाविद्यालय के इको क्लब के संयोजन में किया गया।

इको क्लब के संयोजक डॉ. जगदीश चंद्र रस्तोगी जी के संयोजन व प्राचार्य डॉ. एके तिवारी के निर्देशन में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर डॉ. पुष्पांजलि आर्य, डॉ. डीएस मेहरा, डॉ. विमल प्रकाश बहुगुणा, डॉ. बी.एल. थपलियाल, डॉ. विनय शर्मा के साथ-साथ सभी कर्मचारियों ने एक-एक पौधे का रोपण किया। इसके पश्चात प्राचार्य डॉ. ए. के. तिवारी जी ने सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय के प्राध्यापकों व कर्मचारियों को संबोधित किया। उन्होंने महाविद्यालय को हरा-भरा बनाने हेतु महाविद्यालय में बॉटनिकल गार्डन बनाने के लिए वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ०. जगदीश चंद्र रस्तोगी को निर्देशित किया।

पूर्व में भी महाविद्यालय में कई बार वृक्षारोपण किया गया, लेकिन सुरक्षा दीवार न होने के कारण मवेशी पेड़-पौधों को बर्बाद कर देते हैं, जिससे पूर्व में लगाए गय वृक्ष वृद्धि नहीं कर पा रहे हैं। सुरक्षा दीवार आधी बनी हुई है, किंतु आधी बनाना अभी बाकी है। इसके साथ साथ ही उन्होंने इस महामारी के छात्र-छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए छात्रों की हरसंभव मदद करने हेतु सभी लोगों को आगे आने के लिए कहा।







LEAVE A REPLY

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Captcha Code :

RECENT POSTS